राशन कार्ड धारकों के लिए खुशखबरी अब सरकार की ओर से मिलेगा फ्री में 21 किलो गेहूं और 14 किलो चावल

Ration card news today : राशन कार्ड धारकों के लिए सरकार की ओर से एक बड़ी खुशखबरी है राशन कार्ड धारक को 21 किलो गेहूं और 14 किलो चावल के साथ तेल और नमक का पैकेट भी मिलेगा जानिए कौन-कौन से लोग इसका फायदा ले सकते हैं पूरी जानकारी के लिए इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें।

Ration card News :- देश के सभी राज्यों के जितने भी राशन कार्ड धारक हैं और पहले से फ्री में राशन प्राप्त कर रहे हैं उन सभी लोगों के लिए यह अपडेट काफी फायदेमंद होगा क्योंकि सरकार की ओर से ऐलान किया गया कि आप सभी राशन कार्ड धारकों को 21 किलो गेहूं और 14 किलो चावल मुफ्त में मिलेगा। 

इस योजना का लाभ कौन-कौन से लोग ले सकते हैं –

दोस्तों, जानकारी के लिए आपको बता दें कि जिन लोगों के पास अन्योदय राशन कार्ड है वह सभी लोग ही इस योजना का लाभ ले सकते हैं इस योजना में 21 किलो गेहूं और 14 किलो चावल देने का फैसला सरकार की ओर से किया गया है और जिन लोगों के पास हम राशन कार्ड हैं उन लोगों को 2 किलो गेहूं और 3 किलो चावल ही मिलेगा जिसके लिए राशन कार्ड धारकों को गेहूं के लिए ₹2 प्रति किलो और चावल के लिए ₹3 प्रति किलो खर्च करना पड़ेगा।

Note : देश के सभी राज्यों के राशन कार्ड से संबंधित नए-नए अपडेट के लिए आप लोग हमारे व्हाट्सएप ग्रुप और टेलीग्राम ग्रुप हवा से ज्वाइन करें यहां पर आपको राशन कार्ड से संबंधित सबसे पहले खबर मिलेगी ताकि आपसे कोई भी अपडेट ना छूटे इसलिए ग्रुप अवश्य ज्वाइन करें। 
Join WhatsApp group
Join Telegram group

फ्री में मिलेगा नमक का पैकेट और तेल : –

राशन डीलर के पास नमक और तेल काफी मात्रा में बचे हुए हैं सरकार ने फैसला लिया कि अंत्योदय राशन कार्ड धारकों को फ्री में तेल और नमक का पैकेट दिया जाए इसके लिए सरकार ने कहा कि राशन कार्ड धारक जो पहले जाएंगे उनको पहले मिलेगा यानी कि पहले आओ पहले पाओ का नियम लागू किया है इसलिए जितना जल्दी आप लोग राशन डीलर के पास जाएंगे उतना जल्द ही आपको नमक और तेल का पैकेट मिलेगा।

लाखों राशन कार्ड को रद्द किया जाएगा :-

एक आंकड़ा के अनुसार देश भर में कुल 80 करोड़ राशन कार्ड धारक हैं जिसमें कुछ ऐसे राशन कार्ड धारक हैं जो इस योजना के मापदंड को फॉलो नहीं करते हैं उन सभी राशन कार्ड धारकों को सरकार ने राशन कार्ड रद्द करने का फैसला लिया है लगभग एक लाख से अधिक राशन कार्ड रद्द हो चुके हैं जानिए कि राशन कार्ड रद्द होने का क्या कारण है।

राशन कार्ड धारकों के लिए जरूरी शर्तें :- 

सरकार ने राशन कार्ड में हो रहे धांधली को रोकने के लिए कुछ मापदंड तैयार किए हैं जिसमें बताया गया कि जिस परिवार का वार्षिक आय 3,00,000 से कम होंगे वह सभी ही राशन कार्ड के असली हकदार हैं तीन लाख से ऊपर वार्षिक आय वाले लोगों को राशन कार्ड रद्द कर दिया जाएगा।

इसके अलावा जिन लोगों के पास AC ,चार पहिया वाहन ट्रैक्टर, दो पहिया वाहन मैं बुलेट गाड़ी यह सब है तो उनका भी राशन कार्ड रद्द कर दिया जाएगा और साथ ही उनका आवास 100 वर्ग मीटर के अंदर होना चाहिए अन्यथा राशन कार्ड निश्चित तौर पर रद्द कर दिया जाएगा।

अगर आप वैसे राशन कार्ड धारक हैं जो पहले सभी मापदंड को फुल फील करते थे लेकिन अब ऊपर दिए गए मापदंड में नहीं हैं तो आप राशन डीलर के पास से राशन लेना बंद कर दें अन्यथा आपका राशन कार्ड रद्द होने के साथ-साथ आप पर कानूनी कार्रवाई भी की जा सकती है इसलिए सभी बातों को ध्यान में रखते हुए अपना राशन राशन डीलर के पास से लें धन्यवाद।

Also Read…….

कई दिनों तक बंद रहेंगे सभी स्कूल और कॉलेज सरकार का निर्देश जारी School college holiday breaking news today
बिहार बोर्ड परीक्षा 2023 में बड़ा बदलाव मैट्रिक और इंटर का परीक्षा पैटर्न बदल दिया गया आनंद किशोर द्वारा निर्देश जारी Bihar Board 10th 12th Exam Pattern 2023
Ration Card Latest News 2022 : राशन कार्ड धारक को हो रही है परेशानी पूरी जानकारी यहां पढ़ें। Ration Card Breaking News
राशन कार्ड धारकों पर आई नई मुसीबत हर राशन कार्ड धारकों को नहीं मिल सकेगा राशन Ration Card New Update 2022

 

Comments are closed.